विश्व पर्यावरण दिवस 2017 विषय के साथ प्रकृति से जुड़े लोगों को गंगा ऑडिटोरियम, इंदिरा पर्यावरण भवन, जोरबाग रोड, नई दिल्ली में 4 जून 2017 को मनाया गया।

Printer-friendly version

विश्व पर्यावरण दिवस

 

5 June 2016

विषय

गो वाइल्ड  फॉर लाइफ

जीरो  टॉलरेंस फॉर इललीगल वाइल्डलाइफ ट्रेड

 

सेल्फी  अपलोड करने के लिए क्लिक करें

 विश्व पर्यावरण दिवस - 5 जून, 2016

 
     पर्यावरण की रक्षा हेतु कदम और जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘‘विश्व पर्यावरण दिवस‘‘ संयुक्त राष्ट्रसंघ का एक महत्वपूर्ण दिवस है। सन 1974 में इसकी शुरूआत से अब तब यह 100 से अधिक देशों में जनजागरण का एक वैश्विक माध्यम बन गया है।
 
      हर वर्ष पर्यावरण दिवस एक अत्यावश्यक पर्यावरण समस्या विशेष को केन्द्र में रखकर आयोजित किया जाता है। इस बार 2016 में ‘‘गो वाइल्ड फाॅर लाइफ‘‘ के नारे के साथ ‘‘विश्व पर्यावरण दिवस‘‘ में वन्य जीवों की अवैध तस्करी को प्रमुख मुद्दा रख कर जो जीव खतरे में हैं, उनको  आने वाली पीढ़ीयों के लिए बचाने के लिए आपका आह्वान किया गया है। आपका यह प्रयास स्थानीय स्तर के साथ-साथ वैश्विक या राष्ट्रीय स्तर पर खतरे में पड़े प्राणी अथवा पेड़-पौधों के लिए हो सकता है, क्योंकि स्थानीय स्तर पर जो धीरे-धीरे विलोपन होता है, अंततः  वह इकट्ठा हो कर वैश्विक लुप्तता बन जाती है। 
 
       आप जो भी हैं, जहाँ भी रहते हैं वहाँ आप वन्यजीवों के अवैध व्यापार के लिए अपना पूर्ण प्रतिरोध दर्ज कर एक बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं। ‘‘अपना पेड़ लगाकर अपना आॅक्सीजन बैंक बनाऐं‘‘ के नारे के साथ पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय इस पर्यावरण दिवस आपके द्वारा लगाए गए एक पौधे के साथ सेल्फी भेजने के लिए आपको आमंत्रित करता है। अपने लगाए पौधे के साथ गर्व से अपनी फोटो/सेल्फी (फोटो साइज 5 एमबी. से ज्यादा नहीं होना चाहिए)।wedselfie.nic.in पर भेजें।
 
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय " एक पौधा लगाइए और खुद के ऑक्सीजन बैंक का निर्माण कीजिये ” के विषय पर एक सेल्फी आमंत्रित है 

 

 
www.wedselfie.nic.in पर अपने लगाए पौधे के साथ अपनी तस्वीर / सेल्फी भेजकर एक गर्व अनुभव कीजिये
 
सेल्फी / फोटो अपलोड की विधि
  • वेबसाइट www.wedselfie.nic.in पर क्लिक करे
  • यदि आप चित्र अपलोड कर रहे हैं यह 5 एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए
  • प्रति व्यक्ति एक सेल्फी स्वीकार्य होगा

 

Footer Links